सावधान: शराब पीने के बाद गलती से भी पी ली ये चीज, पड़ जाएगी बहुत बड़ी मुसीबत

232
0
सावधान: शराब पीने के बाद गलती से भी पी ली ये चीज, पड़ जाएगी बहुत बड़ी मुसीबत

वैसे तो शराब पीना ही स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है, इसके बाद भी लोग जमकर शराब का सेवन करते हैं. कई लोगों का जश्न शराब के बिना पूरा ही नहीं होता है. सभी जानते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है. हालांकि एक नियंत्रित मात्रा में कभी कभार शराब का सेवन करने से स्वास्थ्य पर उतना बुरा असर नहीं पड़ता.

शराब पीते समय आपको कुछ बातों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए. शराब पीने के बाद अक्सर लोग खाना खाते है. शाम की पार्टी के दौरान शराब पीने के बाद लोग दोस्तों के साथ मिलकर डिनर भी करते हैं. ऐसे में आपको एक चीज से बहुत ही ज्यादा सावधान रहना चाहिए, अन्यथा आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

शराब पीने के बाद कभी गलती से भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. शराब पीने के बाद अगर आपने गलती से भी दूध पी लिया तो ये आपकी सेहत को दोगुना नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल, आपके शरीर में पाचन एंजाइम होते हैं. कुछ खाने के बाद वे पाचन एंजाइम खाने के साथ मिल कर उसे पचाने तथा उससे पोषण लेने में मदद करते हैं.

दूसरी तरफ शराब पीने से उन एंजाइम्स को नुकसान पहुंचता है. अगर आप शराब पीने के बाद दूध पी लेते हैं तो दूध में मौजूद पोषक तत्वों का आपको पूरा लाभ नहीं मिल पाता. सिर्फ यहीं नहीं शराब पेट में मौजूद इन डाइजेस्टिव सेल्स को नुकसान पहुंचाता है. इससे खाने में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

दूध में अमिनो एसिड (amino acid) L-tryptophan होता है. जो शरीर को आराम देता है और तनाव कम करने में मददगार है. लेकिन वहीं दूसरी तरफ शराब नींद को खराब कर सकती जिससे तनाव भी हो सकता है. इसलिए बेहतर है कि अगर आप शराब पीना अवॉयड नहीं कर सकते तो शराब के बाद दूध का सेवन न करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here