सावधान!!! भारी पड़ सकती है मुंह ढककर सोने की आदत, जानें क्या हैं नुकसान…!

788
0
सावधान!!! भारी पड़ सकती है मुंह ढककर सोने की आदत, जानें क्या हैं नुकसान…!

सर्दियों में कुछ लोगों को रजाई या कंबल में मुंह ढक कर सोना बहुत अच्छा लगता है. इससे बेशक सर्दी से बचाव हो जाता है लेकिन ये आदत हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. हृदय रोगियों, अस्थमा के मरीजों समेत तमाम बीमारियों से जूझ रहे लोगों की हालत काफी गंभीर भी हो सकती है. इसलिए अगर आप भी इस तरह सोने में आराम महसूस करते हैं तो इस आदत को जल्द से जल्द बदल डालें.

हार्टअटैक का खतरा

दरअसल मुंह को ढक कर सोने वाले लोग अपने सिर तक को रजाई से कवर कर लेते हैं ताकि सर्दी का असर रजाई के अंदर न जाए. ऐसे में ऑक्सीजन का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता और दम घुटने जैसी स्थिति हो जाती है. अगर आप अस्थमा के मरीज हैं या हार्ट की परेशानियों से जूझ रहे हैं तो ऑक्सीजन की कमी से आपकी स्थिति काफी गंभीर हो सकती है. कई बार अस्थमा अटैक और हार्ट अटैक भी पड़ सकता है.

मेंटल हेल्थ पर भी पड सक़ता असर

ओवर हीटिंग की वजह से नींद न आना, सिर दर्द, जी मिचलाना, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन या फिर थकान जैसी दिक्कत हो सकती है. कुछ शोध में ये भी सामने आया है कि मुंह को ढककर सोने की वजह से मेंटल हेल्थ प्रभावित होने का खतरा रहता है. इसकी वजह से अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसी दिक्कत हो सकती है.

वजन बढ़ने का रिस्क

स्लीप एप्निया की परेशानी से जूझ रहे लोगों को ऐसी स्थिति में सांस लेने में दिक्कत आती है, जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती, साथ ही मोटापा बढ़ता है.

क्या करें

अगर आप भी इस तरीके से सोने में आराम महसूस करते हैं तो इस आदत को बदलने की कोशिश कीजिए. अगर ये आप से नहीं हो पा रहा तो रजाई को मुंह तक ढाकते समय पूरा मुंह कवर नहीं करें. थोड़ी जगह खुली रखें ताकि ऑक्सीजन का प्रवाह बाधित न हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here